Reading time :- 8 min As we all know that blogging is it easy or not .that's totally depends on your article how you are writing it . What type of your article has been so far. Whatever all is matter that when you start a website you need two things Domain Hosting Domain Absolutely you get a domain which represent your website name for example 1 ) Amazon.com 2) Google. Com 3) YouTube.com So , above example are doing great on internet platforms . No one in this world can take a domain like above example mentioned. Once you get a domain name no one would be take domain name like you . Hosting Hosting is basically a thing that has a backup or storage system for things like images, videos ,Gifs , emails, traffic, etc so this is work done by hosting . So, basically hosting is a internal memory ,hardware , software, ...
नाटक की दुनिया में अपना काम करें और उम्मीद करें कि नौकरी मिलने के बाद पूरी तरह से भुगतान किया जाए, लेकिन क्या यह सच है कि आपको वास्तव में अधिक भुगतान किया जाता है ?, अब आपके पास 50% सोच मानसिकता है क्योंकि आप जानते हैं कि वर्तमान जीवन में कोई नौकरी नहीं है। क्या आप वास्तव में सक्षम हैं के लिए भुगतान किया जा रहा है। इसलिए, दुनिया डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर देख रही है। आज के समाज में डिजिटल प्लेटफॉर्म या मार्केटिंग क्या है।
डिजिटल मार्केटिंग स्मार्टफोन, कंप्यूटर, सोशल मीडिया जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करने के बारे में है। डिजिटल मार्केटिंग उन लोगों तक पहुँचती है जो अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, उन्हें अधिक उत्पादकता के साथ कम काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?
WHY IS DIGITAL MARKETING IMPORTANT ?
मार्केटिंग सही समय और सही जगह पर दर्शकों से लगातार जुड़ रही है। अभी इसका मतलब है उनसे मिलना जहाँ वे अभी अपना समय बिता रहे हैं। डिजिटल मीडिया आज इतना व्यापक है कि उपयोगकर्ताओं को कहीं भी और कभी भी अपनी इच्छानुसार जानकारी है। वे दिन आ गए जब लोगों को आपकी सेवाओं या ब्रांडों या उत्पादों के बारे में संदेश मिले और उन्हें शामिल किया गया जो आपको जानना आवश्यक है। लोग उन संगठनों या कंपनियों को चाहते हैं जिन्हें वे जानते हैं, संवाद करते हैं जो प्रासंगिक और व्यक्तिगत हैं, अपनी वरीयताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित करते हैं, और ऐसे ब्रांड जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं।
डिजिटल मीडिया समाचार, सामाजिक संपर्क, खरीदारी और मनोरंजन विकसित करने का एक नियमित स्रोत है। उपभोक्ताओं को वर्तमान में न केवल आपके ब्रांड के बारे में आपकी फर्म या संगठन का कहना है, बल्कि दोस्तों, मीडिया, सर्वेक्षणों और रिश्तेदारों के बारे में भी बताया जाता है। क्या अधिक है, वे आप की तुलना में आप पर अधिक विश्वास कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार क्या हैं?
WHAT ARE THE TYPES OF DIGITAL MARKETING?
1) खोज इंजन अनुकूलन ( SEO )
2) खोज इंजन विपणन ( SEM )
3) सामग्री विपणन ( CONTENT MARKETING )
4) पे-पर-क्लिक ( PAY PER CLICK )
5) ईमेल मार्केटिंग ( EMAIL MARKETING )
6) सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
7) संबद्ध विपणन ( AFFILIATE MARKETING )
8) त्वरित संदेश ( QUICK MESSAGES )
9) रेडियो विज्ञापन ( RADIO MARKETING )
१०) टीवी विज्ञापन ( TV TELEVISION )
खोज इंजन अनुकूलन ( SEO )
SEARCH ENGINE OPTIMIZATION
पासवर्ड के एक विशिष्ट सेट के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंक करने के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन की प्रक्रिया को खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के रूप में जाना जाता है। नीचे ऐसे चैनल दिए गए हैं जो SEO से लाभान्वित होते हैं:
वेबसाइट ( WEBSITE )
ब्लॉग ( BLOG )
आलेख जानकारी ( INFOGRAPHICS )
खोज इंजन विपणन (SEM)
SEARCH ENGINE MARKETING
एक प्रकार का वेब मार्केटिंग जिसमें वेबसाइटों पर विज्ञापन शामिल होता है जहाँ आप मुख्य रूप से भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से अपने SERP को बढ़ाते हैं, खोज इंजन विपणन कहलाता है। स्थानीय अनुवादित विज्ञापन क्षमताओं और महान मैट्रिक्स के साथ Google आपके विज्ञापन को ट्रैक करने में बहुत आसान बनाता है।
सामग्री विपणन ( CONTENT MARKETING )
यह विपणन का एक रूप है जिसमें हम एक विशिष्ट ऑनलाइन लक्षित दर्शकों के लिए सामग्री बनाने, प्रकाशित करने और सामग्री वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह आधुनिक एसईओ का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और आपको सोशल मीडिया पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है।
सामग्री ( CONTENT ) किसी भी प्रकार की हो सकती है और विशिष्ट पाठ सामग्री के साथ टाइप कर सकती है
वीडियो-आधारित सामग्री पूर्व-खिलाड़ी, सामान्य वीडियो और एनिमेटेड सामग्री में आती है।
ऑडियो ऑप्टिमाइज़ेशन ने एक साल पहले कंटेंट और ऑप्टिमाइज़ेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इस साल भी यह पाठकों के लिए रुचि बढ़ाने और अधिक लोगों को ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इन्फोग्राफिक्स और चित्र न केवल स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं, बल्कि उपयोगकर्ता में रुचि भी पैदा करते हैं। यदि आप सही संदेश के साथ छवि का उपयोग कर सकते हैं, तो उपयोगकर्ता निश्चित रूप से आपसे खरीदना चाहेंगे।
पे-पर-क्लिक ( P-P-C)
PAY-PER-CLICK
पे-पर-क्लिक (पीपीसी) आपके विज्ञापन पर क्लिक करने पर हर बार प्रकाशक को भुगतान करके आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की एक विधि है। Google AdWords पीपीसी का सबसे सामान्य रूप है जो उपयोगकर्ता को Google SERP शीर्ष स्थिति के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है। पीपीसी का उपयोग करने वाले अन्य चैनल हैं:
फेसबुक पर ऐड का विज्ञापन ( paid Ads on Facebook )
ट्विटर पर प्रचारित ट्वीट्स ( Promoted tweets on Twitter )
लिंक्डइन पर प्रायोजित संदेश ( Sponsored messages on LinkedIn )
ईमेल व्यापार ( EMAIL MARKETING )
कई कंपनियां या संगठन अपने उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। ईमेल मार्केटिंग लीड जनरेशन के लिए मार्केटिंग के किसी भी अन्य तरीके से ज्यादा मार्केटिंग का तरीका है। हम ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से बिक्री और रूपांतरण दर बढ़ा सकते हैं।
सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
Social media marketing
यह ट्रैफ़िक बढ़ाने, व्यावसायिक लीड बनाने और ब्रांड पहचान को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों पर सामग्री और ब्रांडों को बढ़ावा देता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए हम जिन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं, वे हैं:
फेसबुक ( FACEBOOK )
ट्विटर ( TWITTER )
लिंक्डइन ( LINKEDIN )
Snapchat
इंस्टाग्राम ( INSTAGRAM )
गूगल + ( GOOGLE )
Pinterest
फेसबुक -( FACEBOOK )
हम अपने पूरे दिन में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करते हैं। फेसबुक हमें उच्च लक्षित विज्ञापनों को वितरित करने का अवसर देता है।
आप उनकी उम्र, लिंग, शहर, जिस मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं, उस नेटवर्क के आधार पर वे लक्ष्य कर सकते हैं - वे 4 जी, 3 जी, वाईफाई पर चल रहे हैं
जिस कॉलेज में वह गया, जिस वर्ष उसने स्नातक किया।
इंटरनेट पर उन्हें खरीदने की आदत / व्यवहार।
उनकी पसंद, नापसंद और बहुत सारे दिलचस्प बिंदु।
दिलचस्प पोस्ट जो दर्शकों को जोड़ते हैं वे अधिक साझा होते हैं और उच्च लोगों तक पहुंचते हैं। फेसबुक ने ऑर्गेनिक पहुंच को कम कर दिया है।
यह दिलचस्प था। लाखों छोटी वेबसाइटें हैं जिनमें लाखों, हजारों, हजारों या अधिक दर्शक हैं।
गूगल ( GOOGLE )
वेबसाइट के मालिक जहां Google ने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए स्थान किराए पर लिया है और Google द्वारा भुगतान किया जाएगा।
ऐसे व्यवसाय जो विज्ञापन देना चाहते हैं।
लिंक्डइन - ( LINKEDIN )
लिंक्डइन पर लोग आमतौर पर पेशेवर होते हैं। तो आप अक्सर अपने सॉफ्टवेयर बेचने वाले व्यवसाय पाएंगे - बिक्री स्वचालन, विपणन स्वचालन, मानव संसाधन सेवाएँ, वेब विकास।
ट्विटर ( TWITTER )
सामग्री वेबसाइट, समाचार वेबसाइट और ऑनलाइन पत्रिकाएं आमतौर पर ट्विटर पर सक्रिय रूप से विज्ञापन करती हैं
Pinterest
व्यवसायों में अधिक बहुमुखी, सस्ती और प्रभावी विपणन उपकरण हैं जो अधिक लीड परिवर्तित करते हैं, उनकी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं, और उपयोग के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाते हैं। इसके अलावा, Pinterest उपयोगकर्ताओं को किसी भी अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का उच्चतम क्रय इरादा है। Pinterest का उपयोग करने से आपके व्यवसाय को बस ऐसा करने की अनुमति मिलती है। जब आपके ग्राहक प्रेरणा या समाधान की तलाश में होते हैं, तो आपका संगठन उन्हें प्राप्त करने में मदद करने के लिए हो सकता है। हालांकि, आपको अपने पिन के साथ रणनीतिक होना चाहिए। प्लेटफॉर्म पर पहुंचना आसान है और कहीं भी पिंस की बचत शुरू कर सकते हैं
सहबद्ध विपणन ( AFFILIATE MARKETING )
लोगों को ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक सहबद्ध विपणन है। आप पट्टिका विपणन से निष्क्रिय आय प्राप्त कर सकते हैं। मार्केटिंग फिलाटेलिक मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जहां एक व्यक्ति दूसरों के साथ व्यापार करने वाले व्यक्ति द्वारा उत्पन्न ट्रैफिक के लिए कमीशन कमाता है। यह सहबद्ध विपणन ब्लॉगर्स के लिए काम कर रहा है, क्योंकि वे दिए गए विषय पर विभिन्न प्रकार के लेख लिख सकते हैं स्वाभाविक रूप से सहबद्ध लिंक शामिल हैं।
त्वरित मालिश ( QUICK MESSAGES )
आज के समय में हम अक्सर इंटरनेट, व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग करते हैं। हम इसी तरह के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। उस तरफ हम हमेशा मालिश साझा करते हैं जो किसी को भेजे गए पर विश्वास करने की तुलना में अधिक प्रभावी है, इसलिए यह पढ़ना अधिक विश्वसनीय है कि हर दिन क्या मालिश की जाती है और लोग आपके उत्पाद या ब्रांड को देखेंगे और शायद वे इसे खरीद लेंगे या उत्पाद में विश्वास का निर्माण करेंगे। ।
रेडियो मार्केटिंग ( RADIO MARKETING )
विपणन ( marketing ) मीडिया के दो पारंपरिक प्रकार हैं जिन्हें प्रसारण टेलीविजन और रेडियो प्रसारण के रूप में जाना जाता है। आप विभिन्न स्थानीय टीवी और रेडियो स्टेशनों पर विज्ञापन बना और वितरित कर सकते हैं। रेडियो आमतौर पर एक स्थानीय कंपनी के लिए सबसे सस्ती विकल्प होता है क्योंकि आपको अक्सर ऐसा करना पड़ता है। 1000 के लिए कुछ सौ विज्ञापन मिल सकते हैं।
रेडियो मार्केटिंग अभी भी व्यवसाय के लिए एक आकर्षक उपकरण क्यों है? क्यों रेडियो अभी भी व्यवसायों के लिए एक लाभ उपकरण है?
रेडियो विज्ञापन के कुछ प्रकारों में से एक है जो ब्रांड को इस बात पर अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देता है कि विज्ञापन किसे और कब मिलता है। रेडियो स्पॉट केवल स्थानीय स्टेशनों और प्रोग्रामिंग पर चलाए जा सकते हैं, या उन्हें बड़े राष्ट्रीय दर्शकों को वितरित किया जा सकता है।
टीवी विज्ञापन ( TV TELEVISION )
एएस, हम सभी जानते हैं कि हम अपने दैनिक जीवन में टीवी के कितने आदी हैं। लोग कम से कम एक दिन टीवी चैनलों पर अपना समय बिताते हैं और हम अपने उत्पादों को बहुत ही सरल तरीके से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं।
निष्कर्ष ( CONCLUSION )
दुनिया डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ रही है, फिर नए अवसरों को समझें और अपने व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाएं।
डिजिटल मार्केटिंग स्मार्टफोन, कंप्यूटर, सोशल मीडिया जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करने के बारे में है। डिजिटल मार्केटिंग उन लोगों तक पहुँचती है जो अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, उन्हें अधिक उत्पादकता के साथ कम काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?
WHY IS DIGITAL MARKETING IMPORTANT ?
मार्केटिंग सही समय और सही जगह पर दर्शकों से लगातार जुड़ रही है। अभी इसका मतलब है उनसे मिलना जहाँ वे अभी अपना समय बिता रहे हैं। डिजिटल मीडिया आज इतना व्यापक है कि उपयोगकर्ताओं को कहीं भी और कभी भी अपनी इच्छानुसार जानकारी है। वे दिन आ गए जब लोगों को आपकी सेवाओं या ब्रांडों या उत्पादों के बारे में संदेश मिले और उन्हें शामिल किया गया जो आपको जानना आवश्यक है। लोग उन संगठनों या कंपनियों को चाहते हैं जिन्हें वे जानते हैं, संवाद करते हैं जो प्रासंगिक और व्यक्तिगत हैं, अपनी वरीयताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित करते हैं, और ऐसे ब्रांड जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं।
डिजिटल मीडिया समाचार, सामाजिक संपर्क, खरीदारी और मनोरंजन विकसित करने का एक नियमित स्रोत है। उपभोक्ताओं को वर्तमान में न केवल आपके ब्रांड के बारे में आपकी फर्म या संगठन का कहना है, बल्कि दोस्तों, मीडिया, सर्वेक्षणों और रिश्तेदारों के बारे में भी बताया जाता है। क्या अधिक है, वे आप की तुलना में आप पर अधिक विश्वास कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार क्या हैं?
WHAT ARE THE TYPES OF DIGITAL MARKETING?
1) खोज इंजन अनुकूलन ( SEO )
2) खोज इंजन विपणन ( SEM )
3) सामग्री विपणन ( CONTENT MARKETING )
4) पे-पर-क्लिक ( PAY PER CLICK )
5) ईमेल मार्केटिंग ( EMAIL MARKETING )
6) सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
7) संबद्ध विपणन ( AFFILIATE MARKETING )
8) त्वरित संदेश ( QUICK MESSAGES )
9) रेडियो विज्ञापन ( RADIO MARKETING )
१०) टीवी विज्ञापन ( TV TELEVISION )
खोज इंजन अनुकूलन ( SEO )
SEARCH ENGINE OPTIMIZATION
पासवर्ड के एक विशिष्ट सेट के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंक करने के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन की प्रक्रिया को खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के रूप में जाना जाता है। नीचे ऐसे चैनल दिए गए हैं जो SEO से लाभान्वित होते हैं:
वेबसाइट ( WEBSITE )
ब्लॉग ( BLOG )
आलेख जानकारी ( INFOGRAPHICS )
खोज इंजन विपणन (SEM)
SEARCH ENGINE MARKETING
एक प्रकार का वेब मार्केटिंग जिसमें वेबसाइटों पर विज्ञापन शामिल होता है जहाँ आप मुख्य रूप से भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से अपने SERP को बढ़ाते हैं, खोज इंजन विपणन कहलाता है। स्थानीय अनुवादित विज्ञापन क्षमताओं और महान मैट्रिक्स के साथ Google आपके विज्ञापन को ट्रैक करने में बहुत आसान बनाता है।
सामग्री विपणन ( CONTENT MARKETING )
यह विपणन का एक रूप है जिसमें हम एक विशिष्ट ऑनलाइन लक्षित दर्शकों के लिए सामग्री बनाने, प्रकाशित करने और सामग्री वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह आधुनिक एसईओ का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और आपको सोशल मीडिया पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है।
सामग्री ( CONTENT ) किसी भी प्रकार की हो सकती है और विशिष्ट पाठ सामग्री के साथ टाइप कर सकती है
वीडियो-आधारित सामग्री पूर्व-खिलाड़ी, सामान्य वीडियो और एनिमेटेड सामग्री में आती है।
ऑडियो ऑप्टिमाइज़ेशन ने एक साल पहले कंटेंट और ऑप्टिमाइज़ेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इस साल भी यह पाठकों के लिए रुचि बढ़ाने और अधिक लोगों को ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इन्फोग्राफिक्स और चित्र न केवल स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं, बल्कि उपयोगकर्ता में रुचि भी पैदा करते हैं। यदि आप सही संदेश के साथ छवि का उपयोग कर सकते हैं, तो उपयोगकर्ता निश्चित रूप से आपसे खरीदना चाहेंगे।
पे-पर-क्लिक ( P-P-C)
PAY-PER-CLICK
पे-पर-क्लिक (पीपीसी) आपके विज्ञापन पर क्लिक करने पर हर बार प्रकाशक को भुगतान करके आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की एक विधि है। Google AdWords पीपीसी का सबसे सामान्य रूप है जो उपयोगकर्ता को Google SERP शीर्ष स्थिति के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है। पीपीसी का उपयोग करने वाले अन्य चैनल हैं:
फेसबुक पर ऐड का विज्ञापन ( paid Ads on Facebook )
ट्विटर पर प्रचारित ट्वीट्स ( Promoted tweets on Twitter )
लिंक्डइन पर प्रायोजित संदेश ( Sponsored messages on LinkedIn )
ईमेल व्यापार ( EMAIL MARKETING )
कई कंपनियां या संगठन अपने उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। ईमेल मार्केटिंग लीड जनरेशन के लिए मार्केटिंग के किसी भी अन्य तरीके से ज्यादा मार्केटिंग का तरीका है। हम ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से बिक्री और रूपांतरण दर बढ़ा सकते हैं।
सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
Social media marketing
यह ट्रैफ़िक बढ़ाने, व्यावसायिक लीड बनाने और ब्रांड पहचान को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों पर सामग्री और ब्रांडों को बढ़ावा देता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए हम जिन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं, वे हैं:
फेसबुक ( FACEBOOK )
ट्विटर ( TWITTER )
लिंक्डइन ( LINKEDIN )
Snapchat
इंस्टाग्राम ( INSTAGRAM )
गूगल + ( GOOGLE )
फेसबुक -( FACEBOOK )
हम अपने पूरे दिन में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करते हैं। फेसबुक हमें उच्च लक्षित विज्ञापनों को वितरित करने का अवसर देता है।
आप उनकी उम्र, लिंग, शहर, जिस मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं, उस नेटवर्क के आधार पर वे लक्ष्य कर सकते हैं - वे 4 जी, 3 जी, वाईफाई पर चल रहे हैं
जिस कॉलेज में वह गया, जिस वर्ष उसने स्नातक किया।
इंटरनेट पर उन्हें खरीदने की आदत / व्यवहार।
उनकी पसंद, नापसंद और बहुत सारे दिलचस्प बिंदु।
दिलचस्प पोस्ट जो दर्शकों को जोड़ते हैं वे अधिक साझा होते हैं और उच्च लोगों तक पहुंचते हैं। फेसबुक ने ऑर्गेनिक पहुंच को कम कर दिया है।
यह दिलचस्प था। लाखों छोटी वेबसाइटें हैं जिनमें लाखों, हजारों, हजारों या अधिक दर्शक हैं।
गूगल ( GOOGLE )
वेबसाइट के मालिक जहां Google ने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए स्थान किराए पर लिया है और Google द्वारा भुगतान किया जाएगा।
ऐसे व्यवसाय जो विज्ञापन देना चाहते हैं।
लिंक्डइन - ( LINKEDIN )
लिंक्डइन पर लोग आमतौर पर पेशेवर होते हैं। तो आप अक्सर अपने सॉफ्टवेयर बेचने वाले व्यवसाय पाएंगे - बिक्री स्वचालन, विपणन स्वचालन, मानव संसाधन सेवाएँ, वेब विकास।
ट्विटर ( TWITTER )
सामग्री वेबसाइट, समाचार वेबसाइट और ऑनलाइन पत्रिकाएं आमतौर पर ट्विटर पर सक्रिय रूप से विज्ञापन करती हैं
व्यवसायों में अधिक बहुमुखी, सस्ती और प्रभावी विपणन उपकरण हैं जो अधिक लीड परिवर्तित करते हैं, उनकी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं, और उपयोग के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाते हैं। इसके अलावा, Pinterest उपयोगकर्ताओं को किसी भी अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का उच्चतम क्रय इरादा है। Pinterest का उपयोग करने से आपके व्यवसाय को बस ऐसा करने की अनुमति मिलती है। जब आपके ग्राहक प्रेरणा या समाधान की तलाश में होते हैं, तो आपका संगठन उन्हें प्राप्त करने में मदद करने के लिए हो सकता है। हालांकि, आपको अपने पिन के साथ रणनीतिक होना चाहिए। प्लेटफॉर्म पर पहुंचना आसान है और कहीं भी पिंस की बचत शुरू कर सकते हैं
सहबद्ध विपणन ( AFFILIATE MARKETING )
लोगों को ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक सहबद्ध विपणन है। आप पट्टिका विपणन से निष्क्रिय आय प्राप्त कर सकते हैं। मार्केटिंग फिलाटेलिक मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जहां एक व्यक्ति दूसरों के साथ व्यापार करने वाले व्यक्ति द्वारा उत्पन्न ट्रैफिक के लिए कमीशन कमाता है। यह सहबद्ध विपणन ब्लॉगर्स के लिए काम कर रहा है, क्योंकि वे दिए गए विषय पर विभिन्न प्रकार के लेख लिख सकते हैं स्वाभाविक रूप से सहबद्ध लिंक शामिल हैं।
त्वरित मालिश ( QUICK MESSAGES )
आज के समय में हम अक्सर इंटरनेट, व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग करते हैं। हम इसी तरह के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। उस तरफ हम हमेशा मालिश साझा करते हैं जो किसी को भेजे गए पर विश्वास करने की तुलना में अधिक प्रभावी है, इसलिए यह पढ़ना अधिक विश्वसनीय है कि हर दिन क्या मालिश की जाती है और लोग आपके उत्पाद या ब्रांड को देखेंगे और शायद वे इसे खरीद लेंगे या उत्पाद में विश्वास का निर्माण करेंगे। ।
रेडियो मार्केटिंग ( RADIO MARKETING )
विपणन ( marketing ) मीडिया के दो पारंपरिक प्रकार हैं जिन्हें प्रसारण टेलीविजन और रेडियो प्रसारण के रूप में जाना जाता है। आप विभिन्न स्थानीय टीवी और रेडियो स्टेशनों पर विज्ञापन बना और वितरित कर सकते हैं। रेडियो आमतौर पर एक स्थानीय कंपनी के लिए सबसे सस्ती विकल्प होता है क्योंकि आपको अक्सर ऐसा करना पड़ता है। 1000 के लिए कुछ सौ विज्ञापन मिल सकते हैं।
रेडियो मार्केटिंग अभी भी व्यवसाय के लिए एक आकर्षक उपकरण क्यों है? क्यों रेडियो अभी भी व्यवसायों के लिए एक लाभ उपकरण है?
रेडियो विज्ञापन के कुछ प्रकारों में से एक है जो ब्रांड को इस बात पर अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देता है कि विज्ञापन किसे और कब मिलता है। रेडियो स्पॉट केवल स्थानीय स्टेशनों और प्रोग्रामिंग पर चलाए जा सकते हैं, या उन्हें बड़े राष्ट्रीय दर्शकों को वितरित किया जा सकता है।
टीवी विज्ञापन ( TV TELEVISION )
एएस, हम सभी जानते हैं कि हम अपने दैनिक जीवन में टीवी के कितने आदी हैं। लोग कम से कम एक दिन टीवी चैनलों पर अपना समय बिताते हैं और हम अपने उत्पादों को बहुत ही सरल तरीके से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं।
निष्कर्ष ( CONCLUSION )
दुनिया डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ रही है, फिर नए अवसरों को समझें और अपने व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाएं।
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