Reading time :- 8 min As we all know that blogging is it easy or not .that's totally depends on your article how you are writing it . What type of your article has been so far. Whatever all is matter that when you start a website you need two things Domain Hosting Domain Absolutely you get a domain which represent your website name for example 1 ) Amazon.com 2) Google. Com 3) YouTube.com So , above example are doing great on internet platforms . No one in this world can take a domain like above example mentioned. Once you get a domain name no one would be take domain name like you . Hosting Hosting is basically a thing that has a backup or storage system for things like images, videos ,Gifs , emails, traffic, etc so this is work done by hosting . So, basically hosting is a internal memory ,hardware , software, ...
समय अवधि: - 8 मिनट
हम उन तकनीकों के साथ जी रहे हैं जो अथक रूप से काम कर रही हैं। व्यापार और नौकरियों के बारे में पूरी दुनिया में। स्मार्ट लोग अपने व्यवसाय के लिए नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि उनका व्यावसायिक दृष्टिकोण दूसरों की तरह ही बढ़ेगा, इसलिए, ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ते रहें।
इस पेड़ को देखो, जैसा कि हम सभी जानते हैं, पहले एक पेड़ जड़ों से शुरू होता है और फिर समय के साथ बढ़ता है और फिर उनके खरपतवार, पत्ते और फल बढ़ते हैं, ठीक ऑनलाइन मार्केटिंग की तरह। आपको खरोंच से शुरू करना होगा फिर धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को बढ़ाना, रणनीति बनाना। समय लगता है लेकिन काम करता है।
यहाँ ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ प्रकार हैं
Here-are some types of online marketing
* खोज इंजिन अनुकूलन ( SEA-RCH ENG-INES OPTIMI-ZATION)
* खोज साधन विपणन ( SEA-RCH ENGI-NE MARK-ETING )
* सामाजिक मीडिया विपणन ( SOC-IAL MED-IA MARKE-TING )
* विषयवस्तु का विपणन ( CON-TENT MAR-KETING )
* ईमेल व्यापार ( EM-AIL MAR-KETING )
* Pinterest
* वेबसाइट ( website )
* ब्लॉगिंग ( blogging )
ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:
Advantage of online marketing
1. ऑनलाइन मार्केटिंग का लाभ सूचना की तीव्र उपलब्धता है। ग्राहक आसानी से इंटरनेट नेविगेट कर सकते हैं, उन उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं, और दिन के किसी भी समय जानकारी की जांच कर सकते हैं।
2। इस व्यवसाय में कम लागत पर आपको हमेशा अपने व्यवसाय पर खर्च किए गए भौतिक धन की तुलना में कम पैसा खर्च करना पड़ता है। यह कंपनियों को पैसे बचाने की अनुमति देता है क्योंकि उन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों में वास्तव में बड़ी मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।
3| इससे पहले। पहले बताए गए पहलू से बड़ी और छोटी कंपनियों के बीच अंतर पर कोई फर्क नहीं पड़ता,
इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को उस तरह से फायदा होगा। ऑनलाइन मार्केटिंग भरोसेमंद ग्राहकों का निर्माण कर सकती है, जो हमेशा कंपनी के प्रति वफादार होते हैं।
4 | इंटरनेट। इंटरनेट पर मौजूदगी से कंपनी को स्थानीय बाजार से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक एक ही समय में विस्तार करने में मदद मिलती है, जिससे लगभग असीमित विस्तार के अवसर मिलते हैं।
5| सब कुछ। इंटरनेट पर सब कुछ मापा जा सकता है, इस प्रकार कंपनियों के लिए यह जानना लगभग आसान है कि उनका अभियान काम कर रहा है या नहीं, कौन सी कंपनी या उपयोगकर्ता अपने उत्पादों में रुचि रखते हैं, कौन से शहर या देश आदि।
6| डिजिटल। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग आधुनिक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। यहाँ क्लिक करें ⇒ Here
7|प्रभाव विपणन ( influencer marketing )
प्रभावी बातचीत चर्चा का विषय बन गई है। उनके दर्शकों में उनका बहुत सम्मान है, उनके आमतौर पर उन लोगों के साथ अच्छे संबंध हैं जो उनका अनुसरण करते हैं और वे लोगों को अपने उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
Kylie Jenner जैसे सभी प्रभावशाली दर्शकों को नहीं। आपको अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
अपने आला या उद्योग में प्रभावी खोजें। मुफ्त में अपने किसी डिजिटल उत्पाद के संपर्क में रहें।
ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान: -
Disadvantage of online marketing
जैसा कि हम सभी प्रौद्योगिकी के नुकसान का अनुभव करते हैं जो किसी भी दृष्टिकोण से उपयोगी नहीं है।
1. दर्शकों का अनिश्चित प्रतिनिधित्व
Uncertain audience representation
इंटरनेट सर्वेक्षण का उपयोग करने वाली कंपनियों को नहीं पता कि उन्हें कौन प्रदान करेगा। इससे ऑनलाइन सर्वेक्षणों में लक्षित दर्शकों के प्रतिनिधित्व की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक सूट महिलाओं की कपड़ों की कंपनी मुख्य रूप से 18 और 35 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं को एक विशिष्ट वार्षिक आय के साथ बेच सकती है। लेकिन सर्वेक्षण का जवाब देने वाले लोग लक्ष्य ग्राहक आधार से नहीं हो सकते हैं।
गलत लोग उत्तरदाताओं की पहचान के बिना किसी भी तरीके से ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग ले सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सर्वेक्षण परिणाम उन सूचनाओं के साथ होता है जो सर्वेक्षण स्टोर या ग्राहक आधार पर लागू नहीं होते हैं।
2। लक्षित दर्शकों के कोई यादृच्छिक पैटर्न नहीं हैं
No random patterns of target audience
इंटरनेट मार्केटिंग अनुसंधान लक्ष्य दर्शकों का एक यादृच्छिक नमूना प्रदान नहीं करता है, जो परिणामों की उपयोगिता को सीमित करता है। सभी ऑनलाइन मार्केटिंग सर्वेक्षण में उन लोगों के उत्तर शामिल हैं जो आपकी साइट पर जाते हैं और सर्वेक्षण पर क्लिक करने का निर्णय लेते हैं। उदाहरण के लिए, फोन शोधकर्ता प्रत्येक चौथे व्यक्ति को ग्राहक सूची में बुला सकते हैं और प्रत्येक ग्राहक को सर्वेक्षण में शामिल होने का समान अवसर दे सकते हैं।
इसके विपरीत, इंटरनेट सर्वेक्षण प्रतिक्रियाएं जल्दी और जल्दी से आ सकती हैं और साइट पर आने वाले सभी लोगों द्वारा भरी जा सकती हैं। कभी-कभी कोई कंपनी घंटों के मामले में ऑनलाइन सर्वेक्षण कोटा तक पहुंच सकती है लेकिन डेटा बेकार हो जाता है।
3. तकनीकी मुद्दों के कारण हस्तक्षेप
Intervention due to technical issues
तकनीकी समस्याएं फोन या आमने-सामने के साक्षात्कार के बजाय एक ऑनलाइन सर्वेक्षण की प्रतिक्रियाओं में हस्तक्षेप कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, प्रतिवादी की प्रश्नावली भरते समय प्रतिवादी की कंप्यूटर स्क्रीन जम सकती है, या कोई अन्य अप्रिय घटना आपके इंटरनेट सेवा को बाधित कर सकती है। यह उसे इंटरनेट सर्वेक्षण पूरा करने से रोकेगा।
अनुसंधान का आदेश देने वाली कंपनी की एक और चिंता यह है कि अधिकांश इंटरनेट सर्वेक्षणों में दोहरी प्रविष्टियों को फ़िल्टर नहीं किया जाता है। परिणामस्वरूप, जांचकर्ताओं को प्रत्येक पहचानकर्ता को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। एक विशेष आईडी प्रतिवादी को एक ही समय में प्रश्नावली भरने की अनुमति देगा।
4. सीमित। सीमित प्रश्न और जटिलता
Limited questions and complexity
इंटरनेट प्रश्नावली बहुत कम और सरल हैं क्योंकि कंपनी का तकनीकी ज्ञान अधिक जटिल सर्वेक्षणों तक सीमित हो सकता है।
उत्तरदाताओं ने भी इंटरनेट प्रश्नावली में रुचि खो दी है और इसे पूरा करने से पहले इसे भरना बंद कर दिया है। पॉप-अप द्वारा प्रस्तुत इंटरनेट सर्वेक्षण उन ग्राहकों को परेशान कर सकते हैं जो उस सेवा या उत्पाद के लिए बाधा के रूप में कार्य करना चाहते हैं जिसे वे खरीदना चाहते हैं। एक साधारण पॉप-अप सर्वेक्षण उन्हें साइट से पूर्ण जमानत प्राप्त करने और प्रतियोगियों को खरीदने में मदद कर सकता है।
5. सुरक्षा के मुद्दे
Security issues
ग्राहक डेटा विपणक ( marketing ) के लिए एक समस्या होगी।
ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए यह एक सुरक्षा मुद्दा होगा जब ग्राहकों ने अपने ईमेल, स्थान, आयु आदि के बारे में जानकारी साझा की, जब उन्होंने उस जानकारी को खरीदा या खोजा।
6. लगातार बढ़ते पर्यावरण के कारण रखरखाव की लागत : -
Maintenance costs due to constantly evolving environment
मूल्य पारदर्शिता और मूल्य प्रतियोगिता। ... लेनदेन की कोई कीमत नहीं है और इसमें बिक्री और मुफ्त डाउनलोड जैसे आइटम शामिल नहीं हैं।
7| वैश्विक। वैश्वीकरण प्रतिस्पर्धा: -
World wide competition through globalization
अब लाखों ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय चल र हैं।

तो, प्रतियोगिता हमेशा उच्च होती है। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।
इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप नीचे अधिक विषय या लेख पढ़ सकते हैं
हम उन तकनीकों के साथ जी रहे हैं जो अथक रूप से काम कर रही हैं। व्यापार और नौकरियों के बारे में पूरी दुनिया में। स्मार्ट लोग अपने व्यवसाय के लिए नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि उनका व्यावसायिक दृष्टिकोण दूसरों की तरह ही बढ़ेगा, इसलिए, ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ते रहें।
इस पेड़ को देखो, जैसा कि हम सभी जानते हैं, पहले एक पेड़ जड़ों से शुरू होता है और फिर समय के साथ बढ़ता है और फिर उनके खरपतवार, पत्ते और फल बढ़ते हैं, ठीक ऑनलाइन मार्केटिंग की तरह। आपको खरोंच से शुरू करना होगा फिर धीरे-धीरे अपने व्यवसाय को बढ़ाना, रणनीति बनाना। समय लगता है लेकिन काम करता है।
यहाँ ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ प्रकार हैं
Here-are some types of online marketing
* खोज इंजिन अनुकूलन ( SEA-RCH ENG-INES OPTIMI-ZATION)
* खोज साधन विपणन ( SEA-RCH ENGI-NE MARK-ETING )
* सामाजिक मीडिया विपणन ( SOC-IAL MED-IA MARKE-TING )
* विषयवस्तु का विपणन ( CON-TENT MAR-KETING )
* ईमेल व्यापार ( EM-AIL MAR-KETING )
* वेबसाइट ( website )
* ब्लॉगिंग ( blogging )
ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:
Advantage of online marketing
1. ऑनलाइन मार्केटिंग का लाभ सूचना की तीव्र उपलब्धता है। ग्राहक आसानी से इंटरनेट नेविगेट कर सकते हैं, उन उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं, और दिन के किसी भी समय जानकारी की जांच कर सकते हैं।
2। इस व्यवसाय में कम लागत पर आपको हमेशा अपने व्यवसाय पर खर्च किए गए भौतिक धन की तुलना में कम पैसा खर्च करना पड़ता है। यह कंपनियों को पैसे बचाने की अनुमति देता है क्योंकि उन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों में वास्तव में बड़ी मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।
3| इससे पहले। पहले बताए गए पहलू से बड़ी और छोटी कंपनियों के बीच अंतर पर कोई फर्क नहीं पड़ता,
इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को उस तरह से फायदा होगा। ऑनलाइन मार्केटिंग भरोसेमंद ग्राहकों का निर्माण कर सकती है, जो हमेशा कंपनी के प्रति वफादार होते हैं।
4 | इंटरनेट। इंटरनेट पर मौजूदगी से कंपनी को स्थानीय बाजार से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक एक ही समय में विस्तार करने में मदद मिलती है, जिससे लगभग असीमित विस्तार के अवसर मिलते हैं।
5| सब कुछ। इंटरनेट पर सब कुछ मापा जा सकता है, इस प्रकार कंपनियों के लिए यह जानना लगभग आसान है कि उनका अभियान काम कर रहा है या नहीं, कौन सी कंपनी या उपयोगकर्ता अपने उत्पादों में रुचि रखते हैं, कौन से शहर या देश आदि।
6| डिजिटल। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग आधुनिक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। यहाँ क्लिक करें ⇒ Here
7|प्रभाव विपणन ( influencer marketing )
प्रभावी बातचीत चर्चा का विषय बन गई है। उनके दर्शकों में उनका बहुत सम्मान है, उनके आमतौर पर उन लोगों के साथ अच्छे संबंध हैं जो उनका अनुसरण करते हैं और वे लोगों को अपने उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
Kylie Jenner जैसे सभी प्रभावशाली दर्शकों को नहीं। आपको अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
अपने आला या उद्योग में प्रभावी खोजें। मुफ्त में अपने किसी डिजिटल उत्पाद के संपर्क में रहें।
ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान: -
Disadvantage of online marketing
जैसा कि हम सभी प्रौद्योगिकी के नुकसान का अनुभव करते हैं जो किसी भी दृष्टिकोण से उपयोगी नहीं है।
1. दर्शकों का अनिश्चित प्रतिनिधित्व
Uncertain audience representation
इंटरनेट सर्वेक्षण का उपयोग करने वाली कंपनियों को नहीं पता कि उन्हें कौन प्रदान करेगा। इससे ऑनलाइन सर्वेक्षणों में लक्षित दर्शकों के प्रतिनिधित्व की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक सूट महिलाओं की कपड़ों की कंपनी मुख्य रूप से 18 और 35 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं को एक विशिष्ट वार्षिक आय के साथ बेच सकती है। लेकिन सर्वेक्षण का जवाब देने वाले लोग लक्ष्य ग्राहक आधार से नहीं हो सकते हैं।
गलत लोग उत्तरदाताओं की पहचान के बिना किसी भी तरीके से ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग ले सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सर्वेक्षण परिणाम उन सूचनाओं के साथ होता है जो सर्वेक्षण स्टोर या ग्राहक आधार पर लागू नहीं होते हैं।
2। लक्षित दर्शकों के कोई यादृच्छिक पैटर्न नहीं हैं
No random patterns of target audience
इंटरनेट मार्केटिंग अनुसंधान लक्ष्य दर्शकों का एक यादृच्छिक नमूना प्रदान नहीं करता है, जो परिणामों की उपयोगिता को सीमित करता है। सभी ऑनलाइन मार्केटिंग सर्वेक्षण में उन लोगों के उत्तर शामिल हैं जो आपकी साइट पर जाते हैं और सर्वेक्षण पर क्लिक करने का निर्णय लेते हैं। उदाहरण के लिए, फोन शोधकर्ता प्रत्येक चौथे व्यक्ति को ग्राहक सूची में बुला सकते हैं और प्रत्येक ग्राहक को सर्वेक्षण में शामिल होने का समान अवसर दे सकते हैं।
इसके विपरीत, इंटरनेट सर्वेक्षण प्रतिक्रियाएं जल्दी और जल्दी से आ सकती हैं और साइट पर आने वाले सभी लोगों द्वारा भरी जा सकती हैं। कभी-कभी कोई कंपनी घंटों के मामले में ऑनलाइन सर्वेक्षण कोटा तक पहुंच सकती है लेकिन डेटा बेकार हो जाता है।
3. तकनीकी मुद्दों के कारण हस्तक्षेप
Intervention due to technical issues
तकनीकी समस्याएं फोन या आमने-सामने के साक्षात्कार के बजाय एक ऑनलाइन सर्वेक्षण की प्रतिक्रियाओं में हस्तक्षेप कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, प्रतिवादी की प्रश्नावली भरते समय प्रतिवादी की कंप्यूटर स्क्रीन जम सकती है, या कोई अन्य अप्रिय घटना आपके इंटरनेट सेवा को बाधित कर सकती है। यह उसे इंटरनेट सर्वेक्षण पूरा करने से रोकेगा।
अनुसंधान का आदेश देने वाली कंपनी की एक और चिंता यह है कि अधिकांश इंटरनेट सर्वेक्षणों में दोहरी प्रविष्टियों को फ़िल्टर नहीं किया जाता है। परिणामस्वरूप, जांचकर्ताओं को प्रत्येक पहचानकर्ता को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। एक विशेष आईडी प्रतिवादी को एक ही समय में प्रश्नावली भरने की अनुमति देगा।
4. सीमित। सीमित प्रश्न और जटिलता
Limited questions and complexity
इंटरनेट प्रश्नावली बहुत कम और सरल हैं क्योंकि कंपनी का तकनीकी ज्ञान अधिक जटिल सर्वेक्षणों तक सीमित हो सकता है।
उत्तरदाताओं ने भी इंटरनेट प्रश्नावली में रुचि खो दी है और इसे पूरा करने से पहले इसे भरना बंद कर दिया है। पॉप-अप द्वारा प्रस्तुत इंटरनेट सर्वेक्षण उन ग्राहकों को परेशान कर सकते हैं जो उस सेवा या उत्पाद के लिए बाधा के रूप में कार्य करना चाहते हैं जिसे वे खरीदना चाहते हैं। एक साधारण पॉप-अप सर्वेक्षण उन्हें साइट से पूर्ण जमानत प्राप्त करने और प्रतियोगियों को खरीदने में मदद कर सकता है।
5. सुरक्षा के मुद्दे
Security issues
ग्राहक डेटा विपणक ( marketing ) के लिए एक समस्या होगी।
ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए यह एक सुरक्षा मुद्दा होगा जब ग्राहकों ने अपने ईमेल, स्थान, आयु आदि के बारे में जानकारी साझा की, जब उन्होंने उस जानकारी को खरीदा या खोजा।
6. लगातार बढ़ते पर्यावरण के कारण रखरखाव की लागत : -
Maintenance costs due to constantly evolving environment
मूल्य पारदर्शिता और मूल्य प्रतियोगिता। ... लेनदेन की कोई कीमत नहीं है और इसमें बिक्री और मुफ्त डाउनलोड जैसे आइटम शामिल नहीं हैं।
7| वैश्विक। वैश्वीकरण प्रतिस्पर्धा: -
World wide competition through globalization
अब लाखों ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय चल र हैं।

तो, प्रतियोगिता हमेशा उच्च होती है। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।
इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप नीचे अधिक विषय या लेख पढ़ सकते हैं
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